किसान पेंशन योजना -मानधन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इसमें लघु एवं सीमान्त किसानों कों अंशदायी पेंशन का लाभ दिया जायेगा.

लघु किसान – जिनके पास 1 हेक्सेटर लेकर 2 हेक्टर तक जमीन है.

सीमान्त किसान – वो किसान जिनके पास 1 हेक्टर से कम जमीन है.

अंशदायी – इसमें किसानों को भी पैसा देना है तभी उनकों पेंशन योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता – इस योजना का लाभ केवल वो ही किसान ले सकते है जो लघु या सीमान्त किसान है. बड़े किसानों ( 2 हेक्टर से अधिक जमीन वाले ) को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. और जो किसान अन्य किसी पेंशन प्लान का लाभ नहीं ले रहे हो वो किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.

योजना के लिय आयुसीमा – इस योजना का लाभ लेने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए . 18 साल से छोटे व 40 वर्ष से अधिक उम्र के किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है.

जमा की जाने वाली राशि- इसमें जमा की जाने वाली राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति माह रहेगी. जिन की उम्र कम है उनकों कम राशि जमा करना है एवं जिन किसानों की उम्र ज्यादा है उनकों ज्यादा राशि जमा करनी है. उदाहरण के लिए 18 साल के किसान को 55 रुपये  प्रति माह  , 29 साल की उम्र के किसान को 100 रुपये प्रति और 40 वर्ष की उम्र के किसान को 200 रुपये प्रति माह जमा कराना है. इस तरह उम्र के हिसाब से राशि जमा होगी.

तथा जितनी राशि किसान से ली जाएगी उतनी ही राशि केंद्र सरकार द्वारा भी किसान के पेंशन खाते में जमा करायी जाएगी.

पेंशन का लाभ – जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी इसके बाद किसान के खाते में हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी..

आवेदन – यह योजना 9 अगस्त 2019 से शुरू हो गई है तथा इसके आवेदन सामान्य सेवा केंद्र (common Service Centre ) पर होंगे. या जो शहर में ऑनलाइन कम्पूटर सेंटर रहते है जहा से आवेदन आदि भरे जाते है उन सेंटर से किसान भाई आवेदन कर सकते है.

कागजात – इसके लिए किसान को कम्पूटर सेंटर पर आधार कार्ड व बैंक की पासबुक लेके जाना है.

आवेदन की फीस – यह आवेदन निशुल्क है, इसके आवेदन के लिए केंद्र सरकार द्वारा आवेदन करने वाले सेंटर को 30 रुपये प्रति आवेदन का भुगतान किया जायेगा, इसलिए किसान को आवेदन के लिए कोई राशि नहीं देनी है.

प्रीमियम का भुगतान – इसमें किसान जब आवेदन करेंगे तो तो एक ऑटो डेबिट का फार्म आयेगा उसपर किसान अपने हस्ताक्षर करके वापिस कम्पुटर पर अपलोड करेंगे तो राशि स्वत उनके खाते से जमा होती रहेंगी.

और किसान चाहे तो अपनी प्रीमियम की राशि उनकों मिलने वाली प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि में से भी कटवा सकते है. आवेदन के समय यह आप्शन आयेगा. इस तरह किसान बही प्रीमियम का भुगतान कर सकते है.

आवेदन करने के लिए एवं ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे.

www.pmkmy.gov.in

www.pmkisan.gov.in

खेती बाड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल की इस लिंक पर क्लिक करे –

अन्य शर्ते या नियम – 60 वर्ष से पूर्व किसान की मृत्यु होने पर चाहे तो प्रीमियम भरके किसान की पत्नी पेंशन प्लान को चालू रख सकती है. एवं 60 साल पुरे होने पर पत्नी को पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

अगर 60 वर्ष की उम्र होने के पूर्व ही किसान की मृत्यु हो जाती है और किसान की पत्नी पेंशन योजना नहीं चाहती है तो जो राशि किसान ने जमा करायी थी वह ब्याज सहित वापिस मिल जाएगी.

अगर किसान की मृत्यु 60 वर्ष के बाद ( पेंशन शुरू होने के बाद ) होती है तो किसान की पत्नी को आधी पेंशन मिलेगी.

दोनों की मृत्यु हो जाने पर पेंशन का जमा फंड सरकार के पेंशन फंड में वापिस चला जायेगा.

इस योजना में महिला व पुरूष दोनों किसान ले सकते है.

Courtesy- krishi and kisan kalyan mantralay bharat sarkar, facebook page and website of of krishi and kisan kalyan mantralay bharat sarkar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *